भारतीय प्रसारण नेटवर्क, दूरदर्शन राष्ट्र बाहर के शहरों और गांवों के
माध्यम से कवर, दुनिया के सबसे बड़े स्थलीय नेटवर्क है.
हमारे बारे में

उत्तर प्रदेश की समृद्ध और बहुरंगीय संस्कृति का प्रसारण दूरदर्शन द्वारा सर्वप्रथम 27नवम्बर, 1975 को उस्ताद बिस्मिल्लाह खान की शाहनाई वादन के साथ (22-अशोक मार्ग, लखनऊ में स्थापित एक अंतरिम सेटअप द्वारा) किया गया था। जो कि वर्तमान में दूरदर्शन प्रशिक्षण संस्थान (डी.टी.आई) के रुप में सेवारत् है। शिक्षा, सूचना और मनोरंजन के राष्ट्रीय आदर्श की गूंज का भव्यता के साथ, डी.डी. नेशनल की रंगीन प्रसारण सेवा 15अगस्त, 1982 को प्रारम्भ हुई। 38 वर्ष की यात्रा में, 16 अगस्त, 2013 को प्रारम्भ हुई 24*7 सैटेलाइट चैनल की शुरुआत ने इसके इन्द्रधनुष में एक नया रंग जोड दिया।

1987 में (रिलायंस कप) विश्व क्रिकेट के दौरान, एक ओ०बी० वैन (4 रंगीन कैमरा चैन के साथ, रिकार्डिग सुविधा और माइक्रोवेव लिंक के साथ) और 1989 में ई.एफ.पी. वैन (3 रंगीन कैमरा चैन ओैर रिकार्डिग सुविधा के साथ) वाह्य प्रसारण की सुविधा हेतु दूरदर्शन लखनऊ से जुडी और हमारे प्रसारण को और मजबूत किया।

उन्नति के अगले चरण में जनवरी 1989 मे INSAT-2B पर अर्थस्टेशन से उत्तर प्रदेश की क्षेत्रीय प्रसारण सेवा का आरम्भ हुआ जो कि वर्तमान में INSAT-4B पर हो रहा है। वर्तमान में 24 घण्टे का प्रसारण अर्थस्टेशन से प्लेबॉक्स सर्वर के माध्यम से हो रहा है।

हरदोई रोड पर स्थित 10 KW-TV ट्रान्समीटर के द्वारा डी.डी. नेशनल, डी.डी.न्यूज और स्टूडियों प्रोग्राम का प्रसारण (माइक्रोवेव लिंक/सैटेलाइट) द्वारा किया जा रहा है।

बेहतर कवरेज, स्पष्ट चित्र और ध्वनि हेतु लखनऊ दूरदर्शन द्वारा डिजिटल स्थलीय प्रसारण (डी.टी.टी.) का प्रसारण 24 जनवरी, 2016 से शुरु किया गया है। (जो कि प्रसारण प्रौधोगिकी के क्षेत्र में एनॉलॉग से डिजिटल की ओैर परिवर्तन है) प्रयोगात्मक तौर पर इससे अभी पाँच चैनलो (डी.डी.नेशनल, डी.डी.न्यूज, डी.डी. स्पोर्ट, डी.डी. भारती एवं डी.डी.यू.पी.) को यागी एन्टीना और सेटआप बॉक्स द्वारा (प्रातः 06:00 से 24:00 तक) देखा जा सकता है। इस प्रसारण के द्वारा दूरदर्शन के कार्यक्रमो को मोबाइल फोन पर भी देखा जा सकता है

शुरुआत में केवल विकास कार्यक्रमों का प्रसारण किया जा रहा था लेकिन अब दर्शकों की अवाश्यकतानुसार और प्रसारण को और अधिक इटरैक्टिव बनाने हेतु “बोले यू.पी“, “हेल्लो डी.डी“., “आपका स्वास्थ्य“, “सजीव फोन इन कृषि दर्शन” एक घण्टे का सजीव “परिवार समय”, स्वास्थ्य और स्वच्छता कार्यक्रम “स्वच्छ भारत“, सार्वजनिक भागीदारी कार्यक्रम”,“डी.डी. उत्तर प्रदेश आपके साथ” और समसामयिक विषयों पर सजीव कार्यक्रम “चर्चा में“ जैसे कार्यक्रम प्रसारित किये जा रहे है।

लखनऊ दूरदर्शन द्वारा बनाये गये कुछ कार्यक्रम जिनको देश में बहुत पंसद किया गया उनमें “बीबी नातियों वाली, नीम का पेड़, पहला एनीमेटेड कार्यक्रम “हातिम ताई“ और पहला 3डी एनीमेटेड कार्यक्रम “विज्ञान से ध्यान की और” शामिल है।

 

हमारे कार्यक्रम